New SIM Card Rules: 1 सितंबर से बंद हो जाएंगे 18 लाख सिम कार्ड, अभी चेक करें ट्राई के नए नियम

TRAI NEW SIM CARD RULES

New SIM Card Rules : पिछले कुछ समय से पूरे देश भर में लोगों के साथ स्पैम कॉल और ठगी के कई सारे मामले आए हैं। इसी को देखते हुए अब टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( TRAI ) की तरफ से टेलीकॉम ऑपरेटर के लिए नए रूल्स जारी किए गए हैं। ट्राई के इस नए नियम से लोगों को स्पैम कॉल से छुटकारा मिलेगा। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के इस नए नियम को पूरे भारतवर्ष में एक सितंबर 2004 से लागू कर दिया जाएगा।

अगर आप भी अनचाहे फेक कॉल्स और स्पैम कॉल्स से परेशान है तो आप सभी लोगों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। इतना ही नहीं सिम कार्ड को लेकर सरकार की तरफ से सख्त दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इस नई सिम कार्ड नियम से जिओ एयरटेल और वोडाफोन यूजर्स के लिए बड़ा झटका है। इसके अलावा टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से सिम कार्ड को लेकर और बदलाव किए गए हैं।

 

1 सितंबर से बंद हो जाएंगे सिम कार्ड ?

जिओ एयरटेल वोडाफोन यूजर्स के लिए टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( TRAI ) की तरफ से बड़ा झटका दिया गया है। पूरे भारतवर्ष में हो रहा है स्पैम कॉल और ठगी को देखते हुए अब नए नियम 1 सितंबर से लागू कर दिए गए हैं। इस नए नियम के अनुसार अगर किसी कस्टमर के पास फेक कॉल या स्पैम कॉल आती है तो उसकी रिपोर्ट हुआ तुरंत टेलीकॉम कंपनी को कर सकता है। टेलीकॉम कंपनी को तुरंत उस स्पैम कॉल पर एक्शन लेना होगा।

इतना ही नहीं ट्राई ( TRAI ) के तरफ से इस नए रूल्स में अगर कॉलिंग के दौरान ग्राहक को किसी भी तरह की कोई भी गलत सूचना या गलत जानकारी दी जाती है तो इसे फेज कॉल्स में रखा जाएगा। अब सीधे तौर पर समझा जाए तो यदि कोई व्यक्ति नया नंबर लेता है और वह व्यक्ति टैली मार्केटिंग के लिए उसे नंबर का इस्तेमाल करता है तो उसे तुरंत कंपनी के तरफ से ब्लॉक कर दिया जाएगा। कंपनी उसे नंबर को 2 साल के लिए ब्लैक लिस्ट कर सकती है।

टेलीमार्केटिंग के लिए जारी की गई नई मोबाइल नंबर सीरीज

इस समय मोबाइल यूजर्स के पास प्राइवेट नंबर से बहुत अधिक बैंकिंग और इंश्योरेंस सेक्टर से टेलीमार्केटिंग कॉल आती है। इसी को देखते हुए अब सरकार की तरफ से टेली मार्केटिंग के लिए 160 नंबर की नई सीरीज लॉन्च की गई है। अब बैंकिंग और इंश्योरेंस सेक्टर की कंपनियां केवल कि नई सीरीज के नंबर से ही टेलीमार्केटिंग कॉलिंग कर सकते हैं। सीधे तौर पर अगर कोई कंपनी प्राइवेट नंबर से टेलीमार्केटिंग कॉलिंग करती है तो उस नंबर को तुरंत ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंReliance Jio Cloud Storage Offer जिओ दे रहा हैं 100 जीबी फ्री डाटा स्टोरेज ऑफर

New Sim Card Rules आने से अनचाही कॉल्स और मैसेज से मिलेगा छुटकारा

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के इस नए नियम के बाद आप लोगों को प्रतिदिन आने वाली अनचाही कॉल्स और मैसेज से छुटकारा मिलेगा। इतना ही नहीं इस नियम के आने से ऑटोमेटिक जेनरेटेड काल्स और मैसेज लोगों को नहीं आएंगे।

पिछले कुछ महीनो में देखा जाए तो अधिकतर लोग अनचाहे आने वाले फ्रॉड मैसेज और कॉल से परेशान थे। लेकिन आप इस नए नियम के आने के बाद लोगों को स्पैम कॉल और स्पैम मैसेज से बहुत बड़ी राहत मिलने वाली है।

स्पैम कॉल और मैसेज के लिए यहां करें शिकायत

ट्राई ( TRAI ) की तरफ से स्पैम कॉल और मैसेज को रोकने के लिए संचार साथी पोर्टल जारी किया है। अगर किसी यूजर्स के मोबाइल नंबर पर स्पैम कॉल या ठगी कॉल आती है तो वह उसे नंबर की तुरंत 1909 पर कंप्लेंट कर सकता है। यूजर्स के कंप्लेंट करते ही तुरंत उसे नंबर पर एक्शन होगा और उस नंबर को तुरंत ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा।

18 लाख नंबर पर होगे ब्लैकलिस्ट

पिछले दिनों लगातार हो रहे धोखाधड़ी और स्पैम को देखते हुए सरकार की तरफ से सख्त निर्देश दिया गया है। इस निर्देश के अनुसार 18 लाख मोबाइल नंबर को ब्लैक लिस्ट करने का आदेश दिया गया है। टेलीकॉम सिक्योरिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से 20 लाख नंबर को दोबारा वेरीफाई करने का आदेश दिया गया था जिसमें से केवल दो लाख नंबर ही वेरीफाई हुए हैं। अब सरकार की तरफ से बचे हुए 18 लाख नंबर को ब्लैक लिस्ट किया जाएगा।

LATEST Post

Leave a Comment

Enable Notifications OK No thanks