Free Ration Scheme 2024: फ्री राशन योजना में मिलेगी 2028 तक फ्री राशन, केवल इन लोगों को मिलेगा लाभ

Free Ration Scheme Apply

Free Ration Scheme: देश की गरीब जनता के लिए केंद्र सरकार की तरफ से बड़ी खुशखबरी दी गई है। फ्री राशन योजना के अंतर्गत मिलने वाले फ्री राशन को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। फ्री राशन स्कीम को आप सरकार की तरफ से अगले 4 साल के लिए बढ़ा दिया गया है। अभी तक जो गरीब लोग फ्री राशन योजना का लाभ ले रहे थे, उन्हें 2028 तक इस योजना का लाभ मिलेगा।

पीएम मोदी ने दिवाली से पहले गरीब जनता के लिए फ्री राशन योजना को बढ़ाकर बड़ा तोहफा दिया है। गुरुवार को हुए कैबिनेट बैठक में मोदी सरकार ने फ्री राशन योजना मैं मोहर लगा दी है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत मिलने वाले फ्री राशन योजना में बड़े बदलाव किए हैं। फ्री राशन योजना में क्या क्या अपडेट हुआ है इसके बारे में नीचे जानते हैं।

फ्री राशन योजना में मिलेगी 2024 तक फ्री राशन

केंद्र सरकार ने फ्री राशन योजना में 4 वर्ष की बढ़ोतरी करके करोड़ों गरीब लोगों को लाभान्वित किया है। सरकार गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से लाभार्थी को हर महीने 5 किलो फ्री राशन देती है। गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि 2024 से खत्म हो रही थी, जिसे सरकार ने अगले दिसंबर 2028 तक बढ़ा दी है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को अगले 4 वर्ष तक फोर्टिफाइड चावल वितरित किए जाएंगे। इसके लिए सरकार ने कैबिनेट बैठक में 17,082 करोड़ रुपए आवंटित करने का आदेश दिया है। इस योजना के माध्यम से सरकार 81 करोड़ से अधिक लोगों को सीधा लाभ देने का लक्ष्य रखा है।

फ्री राशन योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी ई-केवाईसी

फ्री राशन योजना से जुड़ी एक और खबर सामने आई है। अगर आप फ्री राशन योजना का लाभ 2028 तक लेना चाहते हैं तो आपको ई- केवाईसी करना अनिवार्य है। सरकार ने ई- केवाईसी करने की लास्ट डेट 31 अक्टूबर 2024 रखी है। अगर आप अपने राशन कार्ड का ईकेवाईसी नहीं करते हैं तो आपको फ्री राशन योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

नई योजना के लिए पढ़ें

Free Plot Scheme 2024: फ्री प्लांट योजना 2024 में मिलेंगे 100 गज मुफ़्त प्लांट

राशन कार्ड ई-केवाईसी कैसे कराए?

राशन कार्ड की ई-केवाईसी करने के लिए आपको कहीं भटकने की आवश्यकता नहीं है। आप राशन कार्ड ई-केवाईसी करने के लिए अपने कोटेदार से संपर्क करें। ई केवाईसी करने के लिए आपके पास राशन कार्ड नंबर और आधार कार्ड होना जरूरी है। कोटेदार बायोमेट्रिक के माध्यम से आपका राशन कार्ड ई-केवाईसी कंप्लीट कर देगा।

Official Website-  https://nfsa.gov.in/portal

FAQ

Q.1 फ्री राशन योजना में फ्री अनाज कब तक मिलेगा ?

Ans. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना के अंतर्गत गरीब लोगों को फ्री अनाज दिसंबर 2028 तक मिलेगा।

Q.2 फ्री राशन योजना में कितना राशन मिलेगा ?

Ans. फ्री राशन योजना में अब लाभार्थियों को 5 फोर्टिफाइड 45 चावल मिलेगा

Q.3 राशन कार्ड ई केवाईसी कब तक करा सकते हैं ?

Ans. राशन कार्ड ई-केवाईसी करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2024 है।

Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2024: बिहार के बेरोजगारों के लिए एक सुनहरा अवसर

TATA Pankh Scholarship Yojana 2024: टाटा पंख योजना 2024 में मिलेंगे ₹12000 स्कॉलरशिप, जाने, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया

LATEST Post

Leave a Comment

Enable Notifications OK No thanks