PM E-Drive Scheme 2024: सरकार ने लॉन्च की पीएम ई ड्राइव योजना, ₹50000 तक की सब्सिडी मिलेगी

PM E-Drive Scheme

PM E-Drive Scheme: केंद्र सरकार की तरफ से इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए नई योजना लॉन्च की है। भारत सरकार इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए पीएम ए ड्राइव योजना लॉन्च की है। इस योजना के माध्यम से सरकार इलेक्ट्रिक गाड़ियों में सब्सिडी देने का प्रावधान रखा है। केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक गाड़ियों में सब्सिडी देकर, कम बजट में अधिक से अधिक लोगों तक इलेक्ट्रिक गाड़ियों को पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

दोस्तों अगर आप इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन या फिर तीन पहिया वाहन लेने का सोच रहे हैं तो आप सभी लोगों के लिए सरकार की तरफ से बड़ी अपडेट है। सरकार की तरफ से दो पहिया और तीन पहिया इलेक्ट्रिक वाहन पर सब्सिडी देने का ऐलान किया है। पीएम ई ड्राइव योजना क्या है और इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं इसके बारे में जानते हैं।

(PM E-Drive Scheme) पीएम ई ड्राइव योजना क्या है ?

भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहन को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए पीएम ए ड्राइव योजना लॉन्च की है। पीएम ड्राइव योजना का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया है। पीएम ई ड्राइव योजना में दो पहिया और तीन पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों को सब्सिडी मिलेगी। केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना में 31 मार्च 2026 तक हर दो पहिया इलेक्ट्रिक पर ₹10000 और तीन पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों पर ₹50000 की सब्सिडी दी जाएगी।

केंद्र सरकार ने पीएम ई ड्राइव योजना के लिए अलग से 3679 लाख करोड़ बजट पास किया है। सरकार ने इस बजट के अंतर्गत दो पहिया वाहन, तीन पहिया वाहन, इलेक्ट्रिक बस, इलेक्ट्रिक एम्बुलेंस, ई ट्रक के साथ-साथ दूसरे इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए इस बजट को रखा है। इस स्कीम के बाद आज के टाइम में दो पहिया इलेक्ट्रिक गाड़ियों का जो प्राइस है, उस प्राइस पर ₹10000 और कम हो जाएंगे।

PM Awas Yojana 2024 Apply Online: प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

पीएम ई ड्राइव योजना में सब्सिडी कैसे प्राप्त होगी ?

पीएम ई ड्राइव योजना का लाभ लेने के लिए क्या प्रोसेस होगा समझते हैं। जो लोग इलेक्ट्रिक वाहन परचेज करना चाहते हैं उनके लिए अलग से ई वाउचर जनरेट किया जाएगा। यह ई वाउचर सीधा आधार कार्ड से लिंक होगा, यह ई वाउचर डायरेक्ट कस्टमर के मोबाइल नंबर पर मैसेज के द्वारा प्राप्त होगा।

कस्टमर के मोबाइल नंबर पर जो मैसेज आया है उसकी हार्ड कॉपी निकालनी होगी और फिजिकली साइन करना होगा। अब डीलर को कस्टमर की साइन की हुई कापी और ऑनलाइन मैसेज के द्वारा प्राप्त हुए की वाउचर को पीएम ड्राइव योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। इसके बाद अप्रूवल मिलने के बाद कस्टमर सब्सिडी के लिए एलिजिबल हो जाएगा।

Offical Website- https://pmedrive.heavyindustries.gov.in

PM E-Drive Scheme में चार्जिंग स्टेशन के लिए अलग से बजट

पीएम ई ड्राइव योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार लोगों की सुविधा के लिए अलग अलग शहरो में 48400 फास्ट चार्जिंग स्टेशन खोलने का लक्ष्य रखा है। सरकार ने फास्ट चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए अलग से 2000 करोड़ का बजट पास किया है। भारत सरकार पीएम ई ड्राइव योजना के माध्यम से लोगों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने के लिए अच्छी सी अच्छी सुविधा लॉन्च करने का लक्ष्य रखा है।

FAQ

Q.1 पीएम ई ड्राइव योजना का लाभ कब से ले सकते हैं?

Ans. पीएम ई ड्राइव योजना का लाभ 1 अक्टूबर 2024 से ले सकते हैं।

Q.2 पीएम ई ड्राइव योजना में इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर कितनी सब्सिडी मिलेगी।

Ans. पीएम ई ड्राइव योजना में इलेक्ट्रिक दो पहिया गाड़ियों पर ₹10000 और इलेक्ट्रिक तीन पहिया गाड़ियों पर ₹50000 की सब्सिडी मिलेगी।

Q.3 पीएम ई ड्राइव योजना का लाभ कब तक ले सकते हैं ?

Ans. पीएम ई ड्राइव योजना का लाभ 31 मार्च 2026 तक ले सकते हैं।

Q.4 पीएम ई ड्राइव योजना में किन-किन इलेक्ट्रिक गाड़ियों में सब्सिडी मिलेगी ?

Ans. पीएम ई ड्राइव योजना में ई-2-व्हीलर, ई-3-व्हीलर, ई-एम्बुलेंस, ई-ट्रक और अन्य उभरते ईवी गाड़ियों पर सब्सिडी मिलेगी।

LATEST Post

Leave a Comment

Enable Notifications OK No thanks