PM Awas Yojana New Rules: पीएम आवास योजना के नियमो में बड़े बदलाव, सभी को मिलेगा लाभ

PM Awas Yojana Update

PM Awas Yojana New Updated Rules :पीएम आवास योजना को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। आप पीएम आवास योजना में ₹15000 कमाने वाले लोगों को भी आवास योजना का लाभ मिलेगा। पीएम आवास योजना में अभी तक केवल ₹10000 कमाने वाले लोगों को कोई इस योजना का लाभ दिया जाता है।

पीएम आवास योजना को लेकर यह नई अपडेट उत्तर प्रदेश लोगों के लिए है। यूपी सरकार ने गरीब लोगों के लिए जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है, उनके लिए बड़ा फैसला लिया है। पीएम आवास योजना की पहली लिस्ट में बहुत सारे लाभार्थियों को पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिला है। आइए बिना देरी करें हम आपको पीएम आवास योजना की नई अपडेट के बारे में पूरी इनफार्मेशन देते हैं।

पीएम आवास योजना में क्या हुए बदलाव?

पीएम आवास योजना के अंतर्गत न्यू अपडेट उत्तर प्रदेश निवासियों के लिए है। योगी सरकार की तरफ से उत्तर प्रदेश निवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी दी गई है। पीएम आवास योजना में अभी तक केवल उन्हीं लोगों को लाभ मिलता था, जिनकी मंथली इनकम ₹10000 थी। अब योगी सरकार ₹15000 महीना कमाने वाले लोगों को भी पीएम आवास योजना का लाभ देगी।

PM Awas Yojana Update

पीएम आवास योजना का लाभ

पीएम आवास योजना 2024 के अंतर्गत अभी तक जिन लोगों के पास फ्रिज मोटरसाइकिल होता था, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलता था। अब पीएम आवास योजना 2024 के नियम शर्तों में बदलाव करते हुए जिन लोगों के पास दो कमरों का कच्चा मकान फ्रिज मोटरसाइकिल है, उन लोगों को भी पीएम आवास योजना 2024 का लाभ मिलेगा।

पीएम आवास योजना के लिए जारी हुई पहली किस्त

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने 30 लाख लोगों के लिए पहली किस्त जारी कर दी है। नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर पीएम मोदी योजना की पहली किस्त में 26 लाख घर ग्रामीण क्षेत्रों में और चार लाख घर शहरी क्षेत्र को लाभ दिया गया है।

पीएम आवास योजना पहली किस्त में लाभार्थियों को पक्के मकान बनाने के लिए मैदानी क्षेत्र निवास करने वाले लोगों को 1.20 लाख रुपए और पार्वतीय, दुर्गम क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों को 1.30 लाख रुपए की किस्त जारी की है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को पहली किस्त में ₹40000 दूसरी किस्त में ₹60000 और तीसरी किस्त में ₹20000 दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना किस्त के पैसे डायरेक्ट लाभार्थी के बैंक में ट्रांसफर होंगे।

Ration Card List 2024: राशन कार्ड नई नाम लिस्ट जारी, घर बैठे फोन से लिस्ट डाउनलोड करें

पीएम आवास योजना में नए 3 करोड़ निर्माण की घोषणा

प्रधानमंत्री आवास योजना में मोदी सरकार की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है। मोदी सरकार की तरफ से पूरे भारतवर्ष में सभी गरीब लोगों को पक्का घर मिल सके इसके लिए 3 करोड नए मकान बनाने का लक्ष्य रखा है। हाल ही में पीएम मोदी की तीसरी बार सरकार बनने की कैबिनेट बैठक में 3 करोड नए घर निर्माण की घोषणा की गई है।

अगर आपका नाम पीएम आवास योजना में नहीं हैं तो अभी आवेदन करें>>PM Awas Yojana 2024: प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अभी करें आवेदन, फॉर्म शुरू

पीएम आवास योजना के लिए आवेदन

आप सभी यूजर्स की सुविधा के लिए हमने पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें, पीएम आवास योजना पात्रता नियम एवं शर्तें, के बारे में अलग से जानकारी दी है। आप पीएम आवास योजना से जुडी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप आर्टिकल को पूरा पढ़ें। अगर आपको पीएम आवास योजना को लेकर किसी वितरण का कोई सवाल है या कोई समस्या है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

आवेदन के लिए ऑफिशल वेबसाइट – www.pmaymis.gov.in

FAQ

Q.1 प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 के फॉर्म कब भरे जाएंगे?

Ans. प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 के फॉर्म 31 दिसंबर 2024 तक भरे जाएंगे। 

Q.2 आवास योजना में कितने रुपए मिलेंगे ?

Ans. आवास योजना में 1 लाख ₹20000 मिलेंगे, जिसमें पहली किस्त में ₹40000 दूसरी किस्त में ₹60000 और तीसरी किस्त में ₹20000 मिलते हैं।

Q.3 आवास योजना में कौन-कौन से कागज लगते हैं ?

Ans. आवास योजना में आधार कार्ड पैन कार्ड 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट आय प्रमाण पत्र मकान के कागज, डॉक्यूमेंट लगते हैं।

LATEST Post

3 thoughts on “PM Awas Yojana New Rules: पीएम आवास योजना के नियमो में बड़े बदलाव, सभी को मिलेगा लाभ”

  1. Hamari bhi aawas yojna 8 saal ke baad pass hokar aayi ganv ke pardhan or wardmembar ne milkar kai garib aadmi ke naam katva diya

    Reply
  2. Magar Maharashtra India me nahi hai kya hame bhi bhade par se ek apna makan chahiye pura nahi sahi thoda help kijiyega modi ji ham waise bhi kaam kar kar karke paise bharenge kya aap help karoge please 🥺🥺🥺🥺🥺

    Reply

Leave a Comment

Enable Notifications OK No thanks