NREGA Job Card List: नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट अभी डाउनलोड करें, नयी लिस्ट जारी

Nrega Yojana List

NREGA Job Card List Download 2024: उत्तर प्रदेश नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2024 जारी कर दी गई है। अगर आप अपने ग्राम पंचायत के जितने भी नरेगा जॉब कार्ड है उनको चेक करना चाहते हैं तो आप बहुत ही सिंपल तरीके से चेक कर सकते हैं। राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास नरेगा जॉब कार्ड होना आवश्यक है। आप नरेगा जॉब कार्ड के माध्यम से राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की लिस्ट में आपका नाम है कि नहीं आप चेक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से नरेगा योजना के अंतर्गत लोगों को बेरोजगार युवाओं को एक वित्तीय वर्ष के अंदर 100 दोनों का रोजगार दे रही है। अगर आपका नरेगा जॉब कार्ड बना है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। अगर आप नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट उत्तर प्रदेश में नाम चेक करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2024, मजदूरी में हुई बढ़ोतरी

अगर आपका नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट उत्तर प्रदेश में है तो आपको 100 दिन की गारंटी काम मिलेगा। केंद्र सरकार की तरफ से नरेगा में काम करने वाले मजदूरों के लिए बड़ी अपडेट दी है। अब इस योजना में प्रतिदिन मिलने वाली मजदूरी में बढ़ोतरी की गई है।

नरेगा उत्तर प्रदेश में मजदूरी करने वाले मजदूर को पहले 330 रुपए प्रतिदिन मजदूरी मिलती थी। लेकिन अब नई अपडेट के बाद मजदूरों को प्रतिदिन 337 रुपए की मजदूरी मिलेगी। अगर आपने नरेगा उत्तर प्रदेश में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो आप जल्दी से अपना रजिस्ट्रेशन कराकर नरेगा जॉब कार्ड प्राप्त करें। नरेगा उत्तर प्रदेश में रजिस्ट्रेशन कैसे करना है इसके बारे में हमने आपको दूसरे आर्टिकल में जानकारी दी है।

Nrega Yojana Job Card List

अगर आपका नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में नहीं हैं तो अभी आवेदन करें>>NREGA Yojana Link

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट UP में अपना नाम चेक करने के लिए आप सिंपल तरीके से नीचे बताए गए सभी प्रक्रिया को फॉलो करें।

  1. नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट उत्तर प्रदेश में अपना नाम चेक करने के लिए आप मनरेगा की ऑफिशल वेबसाइट www.nrega.nic.in ओपन करें ।
  2. अब आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर Login का एक ऑप्शन दिखाई देगा, लोगों पर माउस का कर्ज ले जाने पर आपको Quick Access का एक ऑप्शन और मिलेगा।
  3. अब आप Quick Access पर अपना माउस का कर्ज ले जाएंगे तो आपको नीचे की तरह Panchayat GP/PS/ZP Login और ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करें।
  4. अब आपके कंप्यूटर के ब्राउज़र में एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको Gram Panchayat के ऑप्शन पर क्लिक करना है और इसके बाद Generate Report के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  5. अब आपके सामने ब्राउज़र में सभी राज्य की लिस्ट ओपन हो जाएगी आप जिस राज में रहते हैं उस राज्य को सेलेक्ट करें।
  6. आप UP नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो आप उत्तर प्रदेश राज्य पर क्लिक करें।
  7. अब आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा वहां पर आपको फाइनेंशियल ईयर जिला ब्लॉक पंचायत सेलेक्ट करना है और इसके बाद आपको Proceed Button पर क्लिक करना है।
  8. अब आपके सामने नए पेज में एक और नया पेज ओपन होगा वहां पर आपको R1 Job Card/ Registration ऑप्शन के अंदर job card employment registered का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करें।
  9. इसके बाद आपके सामने आपके ग्राम पंचायत की सभी लोगों के नाम और जॉब कार्ड संख्या ओपन हो जाएगी जिसे आप यहां से चेक कर सकते हैं।

Nrega Yojna Online Job Card

KCC Loan Mafi Online Registration: केसीसी लोन माफी योजना के लिए अभी करें आवेदन, किसान भाइयों का कर्ज माफ़ 

Ration Card List 2024: राशन कार्ड नई नाम लिस्ट जारी, घर बैठे फोन से लिस्ट डाउनलोड करें

FAQ

Q.1 यूपी में मनरेगा मजदूरी कितनी है 2024 में ?

Ans. यूपी में मनरेगा मजदूरी प्रतिदिन ₹337 है।

Q.2 मनरेगा में कितने घंटे काम होता है ?

Ans. मनरेगा योजना के अंतर्गत एक व्यक्ति को रोजाना 9 घंटे काम करना पड़ता है। इसमें व्यक्ति को 1 घंटे का विश्राम दिया जाता है।

Q.3 राजस्थान में मनरेगा की मजदूरी कितनी है ?

Ans. राजस्थान में मनरेगा की प्रतिदिन मजदूर की मजदूरी 266 रुपए है ।

Q.4 मध्य प्रदेश में मनरेगा की मजदूरी कितनी है ?

Ans. मध्य प्रदेश में मनरेगा की मजदूरी 243 रुपए प्रतिदिन है।

आप सभी यूजर्स को इस आर्टिकल में किसी भी तरह की कोई कमी लगे या फिर कोई समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको आर्टिकल के रिलेटेड और कोई इनफार्मेशन चाहिए तो आप कमेंट कर सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे की आपकी इनफॉरमेशन को या समस्या को दूसरे आर्टिकल में पूरी करें।

LATEST Post

Leave a Comment

Enable Notifications OK No thanks