SBI Asha Scholarship 2024: 7.5 लाख तक एसबीआई स्कॉलरशिप के लिए अभी आवेदन करें

SBI Asha Scholarship

SBI Scholarship Program 2024 : अगर आप मेधावी छात्राएं और आपके पास आगे की पढ़ाई के लिए पैसे नहीं है। आप सभी मेधावी छात्रों को स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया फाउंडेशन की तरफ आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए 7.5 लाख तक की स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। SBI Scholarship Program 2024 के माध्यम से कक्षा 6 से कक्षा 12 तक अंडर ग्रेजुएट स्टूडेंट पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट आईआईटी स्टूडेंट और आईआईएम स्टूडेंट को पढ़ाई करने के लिए स्कॉलरशिप प्रोवाइड करती है।

भारत में ऐसी बहुत सारी संस्थाएं हैं जो आर्थिक रूप से गरीब बच्चों को पढ़ाई में किसी तरह की समस्या ना हो उन्हें स्कॉलरशिप प्रोवाइड करती हैं। आर्थिक रूप से कमजोर छात्र एवं छात्राओं को स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया स्कॉलरशिप प्रोवाइड कर रही है। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया फाउंडेशन की तरफ से कितना स्कॉलरशिप मिलता है, क्या पात्रता है, क्या नियम एवं शर्तें हैं इसके बारे में नीचे पूरी जानकारी मिलेगी।

 

SBI Scholarship Program 2024 ( एसबीआई स्कॉलरशिप योजना )

एसबीआई स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत ऐसे छात्र जो आर्थिक तंगी की वजह से पढ़ाई नहीं कर सकते उन्हें पढ़ाई जारी रखने के लिए 7.5 लाख तक स्कॉलरशिप प्रोवाइड की जाती है। एसबीआई स्कॉलरशिप का लाभ केवल मेधावी छात्रों को दिया जाता है। एसबीआई स्कॉलरशिप योजना का सिर्फ एक ही मकसद है कि कोई भी मेधावी छात्र पैसे की वजह से अपनी पढ़ाई ना रोके। 

एसबीआई स्कॉलरशिप योजना में किसे स्कॉलरशिप मिलती है ?

एसबीआई स्कॉलरशिप योजना को पांच भागों में बांटा गया है। इस योजना में स्कूल स्टूडेंट, अंडर ग्रेजुएट स्टूडेंट, पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट, आईआईटी स्टूडेंट और आईआईएम स्टूडेंट को अलग-अलग स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। 

स्कूल स्टूडेंट के लिए स्कॉलरशिप 

स्कूल स्टूडेंट स्कॉलरशिप के अंतर्गत कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12 तक के छात्र एवं छात्राओं को ₹15000 की स्कॉलरशिप प्रोवाइड की जाती है। इसमें केवल उन्हीं छात्र एवं छात्राओं को स्कॉलरशिप दी जाती है, जिन्होंने पिछले वर्ष के एग्जाम में 75% मार्क के साथ एग्जाम पास किया हो। छात्र एवं छात्राओं को इस स्कॉलरशिप पर लाभ लेने के लिए उनकी फैमिली की सालाना इनकम ₹30000 से कम होनी चाहिए।

स्कूल स्टूडेंट के स्कॉलरशिप के लिए खास तौर पर गर्ल्स के लिए 50% स्लॉट रिजर्व रखे गए हैं। इस स्कॉलरशिप में एससी और एसटी वर्ग के छात्र-छात्राओं को अलग से वरीयता दी जाती है। स्कॉलरशिप आवेदन करने के लिए छात्रों के पास पिछले वर्ष की मार्कशीट, आधार कार्ड, प्रेजेंट टाइम में पढ़ाई कर रहे स्कूल की फीस रशीद, बैंक अकाउंट डिटेल्स इनकम सर्टिफिकेट दो फोटोग्राफ और कास्ट सर्टिफिकेट लगेगा।

अंडर ग्रेजुएट स्टूडेंट के लिए स्कॉलरशिप 

जो छात्र एवं छात्र में अंडरग्रैजुएट की पढ़ाई कर रहे हैं, ऐसे छात्र एवं छात्राओं को पढ़ाई जारी रखने के लिए ₹50000 की स्कॉलरशिप मिलती है। यह स्कॉलरशिप पुणे स्टूडेंट को मिलेगी जो स्टूडेंट किसी भी प्रमुख विश्वविद्यालय या कॉलेज से पढ़ाई कर रहे हैं और उन विश्वविद्यालय कॉलेज की रैंकिंग 100 संस्थानों में हो। 

ग्रेजुएट स्टूडेंट को इस स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए पिछली परीक्षा में 75% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है। स्कॉलरशिप आवेदन करने के लिए छात्राओं के फैमिली इनकम सालाना ₹6 लाख से कम होनी चाहिए। इस स्कॉलरशिप में भी फीमेल कैंडिडेट के लिए 50% रिज़र्व स्लॉट रखे गए हैं। 

पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट के लिए स्कॉलरशिप 

ऐसे छात्र एवं छात्राएं जो पोस्ट ग्रेजुएट कर रहे हैं और उनके पास आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए पैसे नहीं है। आप सभी मेधावी छात्रों को ₹70000 की स्कॉलरशिप मिलती है। पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट स्कॉलरशिप लेने के लिए पिछली परीक्षा में मिनिमम 75% मार्च के साथ पास होना जरूरी है। इसके अलावा आपकी फैमिली इनकम सालाना ₹6 लाख से कम होनी चाहिए।

पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट स्कॉलरशिप में खासतौर पर जिन फैमिली की सालाना इनकम ₹300000 से कम है, उन्हें ज्यादा वरीयता दी जाएगी। इसमें भी 50% लड़कियों के लिए स्लॉट रिजर्व रखे गए हैं। स्कॉलरशिप फॉर्म भरने के लिए पिछले वर्ष की मार्कशीट आधार कार्ड इनकम सर्टिफिकेट कास्ट सर्टिफिकेट प्रेजेंट टाइम की स्कूल की फीस रसीद डॉक्यूमेंट देने होंगे।

आईआईटी स्टूडेंट के लिए स्कॉलरशिप 

ऐसे छात्र एवं छात्राएं जो आईआईटी की पढ़ाई कर रहे हैं, इन सभी छात्राओं को ₹200000 तक की स्कॉलरशिप मिलती है। जो छात्र एवं छात्र में पिछले एग्जाम में 75% मार्क्स के साथ पास हुए हैं वह सभी एसबीआई स्कॉलरशिप 2024 के लिए आवेदन अप्लाई कर सकते हैं।

एसबीआई स्कॉलरशिप 2024 में केवल वही छात्र एवं छात्राएं आवेदन अप्लाई कर सकते हैं, जिनकी फैमिली इनकम 6 लख रुपए से कम है। जिनकी फैमिली इनकम ₹300000 सालाना से कम है उनको अलग से वरीयता मिलेगी। यहां पर भी लड़कियों के लिए 50% स्लॉट अलग से रिजर्व रखे गए हैं। 

आईआईएम स्टूडेंट के लिए स्कॉलरशिप 

आईआईएम स्टूडेंट स्कॉलरशिप के अंतर्गत जो छात्र एवं छात्राएं एमबीए पीजीडीएम कोर्स कर रहे हैं, ऐसे छात्र और छात्राओं को 7.5 लाख स्कॉलरशिप दी जाती है। स्कॉलरशिप के लिए केवल वही छात्र एवं छात्राएं एलिजिबल होगी जिन्होंने पिछली परीक्षा में 75% मार्क्स के साथ परीक्षा पास की है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया स्कॉलरशिप 2024 में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की फैमिली इनकम ₹6 लाख से कम होनी चाहिए। अगर कैंडिडेट की फैमिली इनकम ₹300000 से कम है तो उन्हें इस स्कॉलरशिप में अलग से वरीयता मिलेगी। इसमें भी फीमेल कैंडिडेट के लिए 50% अलग से स्लॉट रिजर्व है।

Atul Maheshwari Scholarship विद्यार्थियों को ₹50000 तक की स्कॉलरशिप, अभी करें आवेदन

एसबीआई स्कॉलरशिप योजना के लिए जरूरी दस्तावेज 

  1. पिछली परीक्षा की मार्कशीट
  2. प्रेजेंट टाइम पढ़ाई कर रहा है स्कूल या कॉलेज की फीस रशीद 
  3. आधार कार्ड
  4. इनकम सर्टिफिकेट
  5. कास्ट सर्टिफिकेट
  6. प्रेजेंट टाइम पढ़ाई कर रहे स्कूल या कॉलेज की ऐडमिशन लेटर या आइडेंटी कार्ड
  7. दो फोटोग्राफ
  8. बैंक अकाउंट डिटेल्स

आवेदन करने की आखिरी तारीख क्या है ?

SBIF Asha Scholarship Program 2024 आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आप स्कॉलरशिप फॉर्म 1 अक्टूबर 2024 तक भर सकते हैं। एसबीआई स्कॉलरशिप योजना फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। 

SBI Asha Scholarship 2024 के लिए आवेदन अप्लाई कैसे करें ?

  • SBI Scholarship 2024 आवेदन अप्लाई करने के लिए आप नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें। 
  • सबसे पहले आप एसबीआई स्कॉलरशिप 2024 की ऑफिशल वेबसाइट www.sbifashascholarship.org ओपन करें।
  • अब आप जिस क्लास के छात्र हैं, उसके हिसाब से आप नीचे दिए गए ऑप्शन पर जाकर Apply Now बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके ब्राउज़र में नए टैप में, SBIF की ऑफिशल वेबसाइट ओपन होगी वहां पर आप Register Button पर क्लिक करें। 
  • अब आपके ब्राउज़र में एक पॉप अप विंडो ओपन होगी उसमें आपको गूगल के माध्यम से रजिस्टर्ड करने का ऑप्शन मिलेगा या फिर आप नीचे अपना नाम ईमेल आईडी मोबाइल नंबर पासवर्ड डालकर अकाउंट रजिस्टर्ड कर सकते हैं। 
  • अकाउंट रजिस्टर्ड होने के बाद आप फिर से Login Button पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने एसबीआई स्कॉलरशिप 2024 फॉर्म अप्लाई करने का फॉर्म ओपन होगा। 
  • अब आप इस फॉर्म में मांगी गई सभी डिटेल्स को ध्यान पूर्वक भर और सभी डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी अपलोड करें। 
  • इसके बाद आप नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म सबमिट करें। 

इस तरह से आप एसबीआई स्कॉलरशिप 2024 के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

LATEST Post

Leave a Comment

Enable Notifications OK No thanks